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10 din me height kaise badhaye:10 दिन में लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय

दोस्तों अगर आप भी सोच रहे “10 din me height kaise badhaye“या फिर “10 दिन में लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपाए” क्या क्या है तो यह आर्टिकल खास आपके लिए ही है तो आइये जानते है क्युकी आज में आपको दूंगा आपके इन ही सवालो के जबाब तो आइये जानते है |

आज कल हर कोई इन्शान अपनी Personality को improve करना चाहता है। इस दुनिया में सभी लोग को फिट और अच्छा दिखना है, लेकिन कई वजहों से ऐसा नहीं हो पता है , और कई चीज़े है जो हमारी Personality को improve करने में दिक्कत देती है और उनमें से height Factors बहुत महत्व रखता है ।

वैसे तो बहुत सी चीज़े है जो आपकी हाइट नहीं बढ़ने देती है जैसे की आपके Genetics,आपकी Age और आपकी daily exercise और साथ ही सबसे ज्यादा मुख्य होती है आपकी Diet जोकि आपके Height के ना बढ़ने का मुख्य कारण साबित हो सकती है।

तो आज हम आपको 10 din me height kaise badhaye ( 10 दिन में हाइट कैसे बढ़ाये ) और साथ ही में आपको बताएंगे 10 दिन में लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय,
जिनको जानकर आप अपनी height बढ़ा सकते है।


10 din me height kaise badhaye:-

हाइट बढ़ाने के लिए निचे दी गई चीज़ो को अगर आप 10 दिन तक फॉलो करते हो तो 10 दिन बाद आपको अपने शरीर में खुद से बदलाव देखने को मिलेंगे |


1. हर दिन एक्सरसाइज करे :

10 din me height kaise badhaye

हमारे देश भारत में एक अफवाह फैली हुई है कि एक्सरसाइज करने से हाइट रुक जाएगी और हाइट फिर कभी नहीं बढ़ पाएगी , ऐसी बेकार अफवाहों की वजह से बहुत सारे लोग GYM जाने से आज भी डरते है। सबसे पहले मैं आपको ये बताना चाहता हु कि जब मैंने GYM शुरू किया था तब मेरी हाइट 5 फुट 7 इंच थी और अभी मुझे पुरे 2 साल हो चुके है और मेरी हाइट 5 फुट 11 इंच हो गई है तो यह तो क्लियर हो गया मेरे भाई कि GYM जाने से या फिर वर्कआउट करने से आपकी हाइट रुकने का कोई मतलब ही नहीं है ।
अब आपके दिमाग मै एक सवाल जरूर आया होगा कि “हाइट बढ़ाने के लिए कौन कौन सी एक्सरसाइज करनी चहिये” तो मै आपको बता दू हाइट बढ़ाने के लिए आप Skipping कर सकते हो या फिर Hanging exercise भी कर सकते हो और सबसे ज्यादा फायदेमंद रहती है Running अगर आप दिन में केवल 2 से 3 kilometer की Running करते हो तो आपकी हाइट बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है |


2. Game ज़रूर खेले-:

10 din me height kaise badhaye

आज कल के इस भागम भाग और टेक्नोलॉजी से भरी दुनिया में खेल तो लगभग सभी लोग भूल ही गए है। क्युकी आज कल के बच्चे स्कूल , कोचिंग के बाद का अपना सारा टाइम अपने स्मार्टफोन पर ही गुजारते है जिस कारण उनका ढंग से फिजिकल ग्रोथ हो ही नहीं पाता।
लेकिन अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते है तो आपको बास्केटबॉल , क्रिकेट जैसे खेल खेलने पड़ेंगे जिस कारण आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल होगी और आपकी बॉडी की अच्छे से ग्रोथ हो पाएगी।
आप रस्सी भी कूद सकते हो, जिसके चलते आपका Blood Circulation तेज हो जाता है जिससे हड्डियों पर प्रेशर पड़ता है और वह फैलती चलीं जाती है और लंबाई बढ़ती है |


3. पर्याप्त नींद जरूर लें -:

अगर आप अपनी लम्बाई को जल्दी बढ़ाना चाहते हो तो आपको पर्याप्त नींद जरूर लेनी चाहिये क्योकि लंबाई बढ़ाने के लिए एक अच्छी नींद लेना बहुत आवश्यक होता है. एक रिसर्च अनुसार जब हम सोते है तो हमारे शरीर में टिश्यू तेजी से बनते है, जो हमारे शरीर की लम्बाई बढाने में बहुत फायदेमंद होते है. इसलिए हमें रोजाना कम से कम 8-9 घंटे की पर्याप्त नीद लेनी चाहिए और एक बात का हमेशा ध्यान रखे सोते वक्त हमेशा सीधा सोने की कोशिश करें, झुककर कभी न सोयें.


4. भरपूर मात्रा में पानी पियें-:

यदि हमारे शरीर में पानी की कमी होती है तो इसका कुछ प्रभाव हमारी लम्बाई पर भी पड़ता है. इसलिए रोजाना लगभग 8 से 9 लीटर पानी अवश्य पिए और रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिने से आपके शरीर में से बहुत से रोग अपने आप ही ख़त्म हो जायेंगे | और पानी पिने से हमारे शरीर में से विषै लें पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर की हाइट बढ़ने में कोई परेशानी नहीं होती.रिसर्च अनुसार एक स्वस्थ मनुष्य को रोजाना 8 से 9 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए.


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5.लम्बाई बढ़ाने के लिए योगा जरूर करे-:

अगर आप रोज सुबह-सुबह योगा करते हो तो इससे हमारे शरीर की हड्डिया लचीली हो जाती है और रुकी हुई लम्बाई बढ़ने में काफी मदद मिलती है. रोजाना योगा करने से शरीर में पर्याप्त खिंचाव पैदा होता है और साथ ही में रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है, इसलिए रोज़ योग करने से हमारा शरीर स्वस्थ होने के साथ-साथ लंबाई बढ़ने में भी बहुत फायदेमंद होता है.आइए जानते हैं कि किन किन योगा से हम रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं.

  1. सूर्य नमस्कार
  2. ताड़ासन
  3. चक्रासन
  4. शीर्षाशन
  5. सर्वांगासन
  6. भुजंगासन

6. जंकफूड खाना जरूर बंद कर दे-:

10 din me height kaise badhaye

अगर आप बाजार का तला हुआ खाना खाएंगे तो 10 दिन क्या आपकी हाइट कभी नहीं बढ़ पायेगी और दोस्तों हाइट ही नहीं बल्कि आपकी बॉडी भी अच्छे से ग्रो नहीं कर पाएगी |

आज कल लोगो को 20 साल के बाद बहार का खाना खाने की आदत सी पड जाती है और वे हररोज़ जंकफूड खाते है अगर आपको अपनी बॉडी को अच्छे से ग्रो करना है और अपनी लम्बाई को 10 दिन में बढ़ाना है तो आपको ये सब बंध करना पड़ेगा और हेल्थी खाना खाना पड़ेगा। साथ में आपको 10 दिन तक एक हेल्थी डाइट प्लान को फॉलो करना होगा अगर आप को 10 दिन में हाइट ग्रो करनी है |

जंकफूड खाना आपकी हाइट ग्रोथ करे ये तो बोहत ही दूर की बात है जंकफूड आपके शरीर को हर तरीके से नुकशान पहुँचता है और आपके हार्ट डिसिस का कारण भी बन सकता है। इसलिए जितना हो सके जंकफूड से दुरी बना ली जिये |


 

7. लम्बाई बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन करें-:

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसमें कि काफी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं . अश्वगंधा का सेवन करने से आपकी हड्डियों में मजबूती और हड्डियों के विकास में काफी मददगार साबित होता है, अश्वगंधा का सीधा असर आपकी हाइट बढ़ाने में होता है.अश्वगंधा का सेवन उम्र, लम्बाई, वजन और अन्य तत्यों पर निर्भर करता है इसलिय अश्वगंधा का सेवन करने से पहले किसी एक डॉक्टर से परामर्श जरुर कर लें.


8. लम्बाई बढ़ाने के लिए तनाव को अपने से दूर ही रखे-:

 

इंसानो का सबसे बड़ा दुश्मन होता है तनाव, तनाव आपकी बॉडी को हर तरीके से नुकशान पहुँचता है तनाव चाहे फिसिकल तौर पर हो या फिर दिमागी तौर पर जितना हो सके तो तनाव को अपने आप से दूर ही रखे क्युकी तनाव आपके शरीर को अंदर से खत्म कर देता है |तनाव की वजह से आपके शरीर की ओवरआल ग्रोथ रुक जाती है, और हाइट रुकने के साथ साथ तनाव के और भी कई सारे नुकशान है जैसे की ,
Inflammation(सूजन)
Chronic pain (पुराना दर्द)
Heart disease (दिल की बीमारी)
मै आपको एक ही बात बोलना चाहूंगा कि हंमेशा खुश रहे, तनाव लेने से न तो आपके दुःख कम हो जाएगा और न ही आपकी कोई प्रॉब्लम सोल्व होगी।


9. लम्बाई बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन करें-:

बादाम जो कि अपने आप में एक पुरे विटामिन का सोर्स है क्युकी बादाम में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है और साथ ही लंबाई बढाने में मददगार साबित होता है.

बादाम में हेल्दी फैट के अलावा, विटामिन-ई, फाइबर, मैग्नीज और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो हमारी शरीर की हड्डियों को मजबूत और लचीला बनाती है.अगर आप रोजाना 4-6 बादाम को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और सुबह छीलकर खा लें तो आपका शरीर और मन दोनों ही एक दम से मजबूत हो जायेंगे और साथ में बादाम आपकी हाइट बढ़ाने में भी काफी सहयता देंगे |


10. हरी सब्जियों का सेवन जरूर करे-:

हरी सब्जियां में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। हरी सब्जियां आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन-सी और विटामिन-के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और लंबाई बढ़ाने में भी काफी मदद करते हैं। ऐसे में पालक, मेथी, पत्तागोभी को डाइट में शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां खाने से आपके दिमाग का भी विकास होता है साथ है आपकी याददाश भी काफी ज्यादा तेज़ हो जाती है |


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Conclusion

अगर आपने इस पोस्ट में दी गई सभी Tips को 10 दिन तक फॉलो कर लिया तो आपकी हाइट में बदलाव आपको खूद ही दिख जायेगा क्युकी इस “10 din me height kaise badhaye“आर्टिकल में हमने आपके सवाल का जबाब काफी सरल भाषा में दिया है|

10 दिन में लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय भी इस आर्टिकल में मिल गए होंगे | अगर आपको Post अच्छा लगा हो तो इस Post को Share करना न भूले |


 

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