HomeHealth&fitnessहाइट कैसे बढ़ाये एक्सरसाइज जानकर हैरान हो जाओगे – Khabaribabu

हाइट कैसे बढ़ाये एक्सरसाइज जानकर हैरान हो जाओगे – Khabaribabu

हम सभी जानते हैं कि आजकल हर कोई लंबा होना चाहता है। height kaise badhaye exercise ( हाइट कैसे बढ़ाये ) जो आपको लम्बाई बढ़ाने में मदद कर सकें। एक बार जब आप एक निश्चित उम्र तक पहुंच जाते हैं, तो आपकी ऊंचाई बढ़ना बंद हो जाती है। लेकिन आजकल बच्चे लम्बे नहीं बल्कि भारी हो रहे हैं। इसका मुख्य कारण उनका खान-पान और बिना ज्यादा शारीरिक गतिविधि के आराम से रहने का तरीका है। जब बच्चे स्वस्थ भोजन नहीं खाते हैं, तो इससे उनके शरीर में हार्मोन जैसे परिवर्तन हो सकते हैं। लेकिन चिंता न करें, ऐसे व्यायाम हैं जो उन्हें लम्बाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, भले ही उनके पास सबसे अच्छा भोजन न हो।

तो आइये जानते है height kaise badhaye exercise ( हाइट कैसे बढ़ाये ) 

Height kaise Badhaye Exercise ( हाइट कैसे बढ़ाये )

1. हैंगिंग एक्सरसाइज (Hanging Exercise)

Height kaise Badhaye Exercise

Height kaise Badhaye Exercise ( हाइट कैसे बढ़ाये ) First Hanging Exercise

गुरुत्वाकर्षण प्रभावित करता है कि आप कितने लम्बे हैं। जब आप उल्टा लटकते हैं, तो इससे आपकी पीठ और जोड़ दब जाते हैं, जिससे आपकी हड्डियां खिंच जाती हैं। ऊर्ध्वाधर पट्टी पर लटकने से आपको लम्बे होने में मदद मिल सकती है।

जब आप लटकते हैं, तो आपके शरीर के निचले हिस्से का भार आपकी रीढ़ पर पड़ता है और उस पर तनाव कम होता है। इससे आपकी लंबाई 1 से 2 इंच तक बढ़ सकती है, लेकिन परिणाम दिखने में कुछ समय लगता है।

लटकने की एक्सरसाइज करने के लिए आपको किसी बार या रॉड से ऊपर की ओर लटकना होगा ताकि आपके पैर जमीन को न छुएं। लटकते समय आप अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ सकते हैं। जितनी देर हो सके लटकने की कोशिश करें और बीच-बीच में 30-40 सेकंड का ब्रेक भी ले सकते हैं।

2. साइड स्ट्रेच (Side Stretch)

Height kaise Badhaye Exercise

Height kaise Badhaye Exercise ( हाइट कैसे बढ़ाये ) Second Side Stretch

साइड स्ट्रेच ऐसे व्यायाम हैं जो आपकी मांसपेशियों को लंबा बनाने में मदद करते हैं। ये व्यायाम आपको लंबा बना सकते हैं क्योंकि ये विशेष रूप से आपकी पसलियों के बीच की मांसपेशियों को लक्षित और मजबूत बनाते हैं।

जब आप साइड स्ट्रेच करते हैं, तो अपनी पीठ के निचले हिस्से से लेकर कंधों तक की मांसपेशियों को खींचना याद रखें और उस पूरे क्षेत्र में खिंचाव महसूस करें। साइड स्ट्रेच करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर एक साथ रखें।

फिर, अपने ऊपरी शरीर को दाईं ओर मोड़ें और 20 सेकंड तक ऐसे ही रहें। सबसे पहले, वहीं वापस जाएं जहां से आपने शुरुआत की थी और फिर बाईं ओर स्ट्रेच करें। इसे हर बार 20-30 दोहराव के साथ तीन बार करें।

3. कोबरा स्ट्रेच (Cobra Stretch)

Height kaise Badhaye Exercise

Height kaise Badhaye Exercise ( हाइट कैसे बढ़ाये ) Third Cobra Stretch

कोबरा स्ट्रेच एक योग मुद्रा है जो सूर्य नमस्कार नामक श्रृंखला में 12 मुद्राओं में से 8वीं मुद्रा है। जब आप यह आसन करते हैं, तो यह आपकी पीठ को बेहतर महसूस कराने में मदद कर सकता है और आपके शरीर के लिए अन्य अच्छी चीजें भी हैं।

यह आपको लम्बाई बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। यह योग मुद्रा आपकी पीठ को लंबा बनाने में मदद करती है और आपकी रीढ़ को चौड़ा होने से रोकती है, जिससे आप लंबे हो सकते हैं।

अपने पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें। अपने शरीर को एक पुल की तरह ऊपर की ओर धकेलें और अपनी पीठ को जितना हो सके उतना मोड़ें। थोड़े समय के लिए इस स्थिति में रहें और फिर वापस उसी स्थिति में आ जाएँ जहाँ से आपने शुरुआत की थी। ऐसा 10-12 बार करें.

4. जंप रोप (Jump rope)

Height kaise Badhaye Exercise

Height kaise Badhaye Exercise Fourth Jump rope

रस्सी कूदने से आपके पूरे शरीर की चर्बी कम हो सकती है और आप लम्बे भी हो सकते हैं।

अगर आप रोजाना 15-20 मिनट तक रस्सी कूदते हैं तो आप 250-300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

इसलिए, कूदने और रस्सी कूदने जैसी चीजें करने से लोगों को लंबा होने में मदद मिल सकती है।

इसीलिए इसे बुनियादी अभ्यासों में शामिल किया गया है। अगर आप लंबा होना चाहते हैं तो रोजाना रस्सी कूदने का प्रयास करें। यह वास्तव में आपकी मदद कर सकता है।

रोप जंप को कुछ एडवांस तरीके से भी कर सकते हैं, जैसे…

क्रिस-क्रॉस (Criss- cross)
हाई नीज (High Knees)
दो-बाई-दो ( Two-by-two)
एक पैर पर जंप (One Foot Jumps)
अल्टरनेट मूवमेंट्स (Alternate Movements)

5. स्विमिंग (​Swimming)

Height kaise Badhaye Exercise

Height kaise Badhaye Exercise Firth Swimming

तैराकी वास्तव में व्यायाम करने का एक अच्छा और मज़ेदार तरीका है। यह आपकी सभी मांसपेशियों की कसरत करके आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

तैराकी आपकी पीठ को मजबूत बना सकती है और आपको लम्बाई बढ़ाने में मदद कर सकती है। जब आप तैरते हैं, तो आपका शरीर बहुत खिंचता है, जिससे आपकी रीढ़ मजबूत हो सकती है और आपको लम्बे होने में मदद मिल सकती है। यदि आप चाहें तो लम्बे होने के लिए नियमित रूप से तैर सकते हैं।

इसके अलावा, दौड़ना, योग और स्ट्रेचिंग जैसे व्यायाम करने से भी आपको लम्बाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यदि आप और अधिक जानना चाहते हैं, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर सकते हैं जो इसके बारे में बहुत कुछ जानता हो।

निष्कर्ष-:

मै आशा करता हु कि :Height kaise Badhaye Exercise के बारे में पूरी तरीके से जानकारी मिल गई होगी और शायद इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आपको कोई दूसरी वेबसाइट पर जाने की भी आवशयकता नहीं पड़ेगी और में आपको बता दू कि Height kaise Badhaye Exercise यह सारी जानकारी Wikipedia द्वारा निकाली गई है | अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारे इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे धन्यवाद |

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नमस्कार दोस्तों, मैं Yatish Thakur एक Professional Blogger और Youtuber हूँ और साथ ही इस ब्लॉग का Author हूँ | मैं आपके पास समय समय से नए नए विषयों पर ब्लॉग लाता रहूँगा और आपको नई नई जानकारी शेयर करता रहूँगा |

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Height kaise Badhaye Exercise ( हाइट कैसे बढ़ाये )

1. हैंगिंग एक्सरसाइज (Hanging Exercise)

Height kaise Badhaye Exercise Height kaise Badhaye Exercise ( हाइट कैसे बढ़ाये ) First Hanging Exercise गुरुत्वाकर्षण प्रभावित करता है कि आप कितने लम्बे हैं। जब आप उल्टा लटकते हैं, तो इससे आपकी पीठ और जोड़ दब जाते हैं, जिससे आपकी हड्डियां खिंच जाती हैं। ऊर्ध्वाधर पट्टी पर लटकने से आपको लम्बे होने में मदद मिल सकती है। जब आप लटकते हैं, तो आपके शरीर के निचले हिस्से का भार आपकी रीढ़ पर पड़ता है और उस पर तनाव कम होता है। इससे आपकी लंबाई 1 से 2 इंच तक बढ़ सकती है, लेकिन परिणाम दिखने में कुछ समय लगता है। लटकने की एक्सरसाइज करने के लिए आपको किसी बार या रॉड से ऊपर की ओर लटकना होगा ताकि आपके पैर जमीन को न छुएं। लटकते समय आप अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ सकते हैं। जितनी देर हो सके लटकने की कोशिश करें और बीच-बीच में 30-40 सेकंड का ब्रेक भी ले सकते हैं।

2. साइड स्ट्रेच (Side Stretch)

Height kaise Badhaye Exercise Height kaise Badhaye Exercise ( हाइट कैसे बढ़ाये ) Second Side Stretch साइड स्ट्रेच ऐसे व्यायाम हैं जो आपकी मांसपेशियों को लंबा बनाने में मदद करते हैं। ये व्यायाम आपको लंबा बना सकते हैं क्योंकि ये विशेष रूप से आपकी पसलियों के बीच की मांसपेशियों को लक्षित और मजबूत बनाते हैं। जब आप साइड स्ट्रेच करते हैं, तो अपनी पीठ के निचले हिस्से से लेकर कंधों तक की मांसपेशियों को खींचना याद रखें और उस पूरे क्षेत्र में खिंचाव महसूस करें। साइड स्ट्रेच करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर एक साथ रखें। फिर, अपने ऊपरी शरीर को दाईं ओर मोड़ें और 20 सेकंड तक ऐसे ही रहें। सबसे पहले, वहीं वापस जाएं जहां से आपने शुरुआत की थी और फिर बाईं ओर स्ट्रेच करें। इसे हर बार 20-30 दोहराव के साथ तीन बार करें।

3. कोबरा स्ट्रेच (Cobra Stretch)

Height kaise Badhaye Exercise Height kaise Badhaye Exercise ( हाइट कैसे बढ़ाये ) Third Cobra Stretch कोबरा स्ट्रेच एक योग मुद्रा है जो सूर्य नमस्कार नामक श्रृंखला में 12 मुद्राओं में से 8वीं मुद्रा है। जब आप यह आसन करते हैं, तो यह आपकी पीठ को बेहतर महसूस कराने में मदद कर सकता है और आपके शरीर के लिए अन्य अच्छी चीजें भी हैं। यह आपको लम्बाई बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। यह योग मुद्रा आपकी पीठ को लंबा बनाने में मदद करती है और आपकी रीढ़ को चौड़ा होने से रोकती है, जिससे आप लंबे हो सकते हैं। अपने पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें। अपने शरीर को एक पुल की तरह ऊपर की ओर धकेलें और अपनी पीठ को जितना हो सके उतना मोड़ें। थोड़े समय के लिए इस स्थिति में रहें और फिर वापस उसी स्थिति में आ जाएँ जहाँ से आपने शुरुआत की थी। ऐसा 10-12 बार करें.

4. जंप रोप (Jump rope)

Height kaise Badhaye Exercise Height kaise Badhaye Exercise Fourth Jump rope रस्सी कूदने से आपके पूरे शरीर की चर्बी कम हो सकती है और आप लम्बे भी हो सकते हैं। अगर आप रोजाना 15-20 मिनट तक रस्सी कूदते हैं तो आप 250-300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इसलिए, कूदने और रस्सी कूदने जैसी चीजें करने से लोगों को लंबा होने में मदद मिल सकती है। इसीलिए इसे बुनियादी अभ्यासों में शामिल किया गया है। अगर आप लंबा होना चाहते हैं तो रोजाना रस्सी कूदने का प्रयास करें। यह वास्तव में आपकी मदद कर सकता है। रोप जंप को कुछ एडवांस तरीके से भी कर सकते हैं, जैसे... क्रिस-क्रॉस (Criss- cross) हाई नीज (High Knees) दो-बाई-दो ( Two-by-two) एक पैर पर जंप (One Foot Jumps) अल्टरनेट मूवमेंट्स (Alternate Movements)

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