भारत की 10 सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी कौन सी है?
क्या आज की दुनिया में ‘ईकॉमर्स’ शब्द को किसी परिचय की आवश्यकता है? सायद बिलकुल नहीं क्युकी आज के समय में ‘ईकॉमर्स‘ शब्द का मतलब हर कोई जनता होगा और ईकॉमर्स वेबसाइट का उपयोग तो जरूर करता होगा |
आज की कुछ सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनियों की शुरुआत वास्तव में बहुत ही विनम्र रही। उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन को लें, जिसने वस्तुतः एक गैरेज से परिचालन शुरू किया था! ऐसी मूल कहानियाँ हमें उत्साहित करती हैं क्योंकि वे हमें बताती हैं कि अत्यधिक परिवर्तन और विकास संभव है।
आज के इस ब्लॉग में, हम इस बारे में बात करते हैं कि भारत की 10 सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी कौन सी है, वे अपनी ऊंचाई तक कैसे पहुंचीं और साथ ही में जानेगे इन सवालों ( भारत में नंबर 1 ईकॉमर्स कंपनी कौन सी है?, विश्व की पहली ई कॉमर्स कंपनी कौन सी है?, भारत में ई कॉमर्स की शुरुआत कब हुई?, भारत में कितनी ई-कॉमर्स कंपनियां हैं?, ई कॉमर्स में नौकरी क्या है? ) का जबाब ।
जानिए भारत की 10 सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी कौन सी है?
ग्राहक अक्सर इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि उन्हें किस ईकॉमर्स वेबसाइट से खरीदारी करनी चाहिए। भ्रम समझ में आता है क्योंकि बहुत से खरीदार धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों का शिकार हो गए हैं जो ऑर्डर और भुगतान स्वीकार करते हैं लेकिन वास्तव में कभी वितरित नहीं करते हैं।
चूँकि संपूर्ण ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव विश्वास और पारदर्शिता पर आधारित है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि ग्राहकों को पता चले कि वे किन साइटों पर भरोसा कर सकते हैं। यहां सर्वश्रेष्ठ ईकॉमर्स कंपनियों का हमारा चयन है। नज़र रखना!
1) अमेज़न इंडिया (Amazon India)
बहुराष्ट्रीय खुदरा दिग्गज की सहायक कंपनी अमेज़ॅन इंडिया ने पहली बार जून 2013 में भारतीय दर्शकों के लिए अपने दरवाजे खोले और तब से, पीछे मुड़कर नहीं देखा।
यह ब्रांड सुपर फास्ट उसी दिन और अगले दिन डिलीवरी का पर्याय है जो आज के बार-बार खरीदारी करने वालों के लिए उपयुक्त है।
यह Xiaomi और Apple जैसे कई उच्च-मांग वाले ब्रांडों के लिए टीवी और स्मार्टफोन जैसे अपने नवीनतम गैजेट लॉन्च करने के लिए चुना गया मंच है।
पिछले कुछ वर्षों में, अमेज़ॅन इंडिया ने लोकप्रियता हासिल की है, केवल कुछ चुनिंदा लोग ही इसका मुकाबला कर सकते हैं। इसका एक बड़ा हिस्सा इसके द्वारा दी जाने वाली उचित कीमतों और मुफ्त शिपिंग के कारण है।
अमेज़ॅन के पास प्रत्येक उत्पाद पृष्ठ के नीचे एक उपयोगकर्ता समीक्षा अनुभाग है जो ग्राहकों में विश्वास को और मजबूत करता है।
अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, अमेज़ॅन म्यूज़िक और अमेज़ॅन पे की शुरुआत के साथ, कंपनी ने मनोरंजन और भुगतान उद्योगों में प्रवेश किया है।
2) फ्लिपकार्ट (Flipkart)
फ्लिपकार्ट ने ईकॉमर्स क्षेत्र में उसी तरह प्रवेश किया जैसे अमेज़ॅन ने इसमें प्रवेश किया था – किताबें बेचकर। तब से, इसने अपने विंग के तहत कई अन्य खुदरा क्षेत्रों को शामिल करने के लिए तेजी से विस्तार किया है।
यह ईकॉमर्स बाजार में मोबाइल फोन और घरेलू उपकरणों जैसे बेहद किफायती इलेक्ट्रॉनिक आइटम उपलब्ध कराने के लिए जाना जाता है।
फ्लिपकार्ट का ‘बिग बिलियन डेज़’ भारतीय ईकॉमर्स उद्योग में सबसे बड़े और सबसे प्रतीक्षित डिस्काउंट मेलों में से एक है , जिसकी कीमतों में 90% तक की कटौती हुई है!
ग्राहकों का दिल जीतने के लिए बेतहाशा छूट देने जैसा कुछ नहीं है और फ्लिपकार्ट ने यह सही किया है। कंपनी की मूल कहानी लगातार अधिग्रहणों के साथ रुकी हुई है।
2007 में फ्लिपकार्ट के लॉन्च होने के तुरंत बाद, इसने WeRead, Mime360 औरChakpak जैसी कुछ लोकप्रिय किताब बेचने वाली कंपनियों का अधिग्रहण कर लिया, जिससे इसकी लोकप्रियता बढ़ गई।
लेकिन 2012 में अपने बैनर के तहत एक और ईकॉमर्स स्टोरफ्रंट, मिंत्रा लाने के बाद से कंपनी ने अद्वितीय विकास देखना शुरू कर दिया।
तब से, इसने 62% जीएमवी बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली है और अमेज़ॅन का सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी है।
3) नायका (Nykaa)
नायका की स्थापना 2012 में एक ऑनलाइन कॉस्मेटिक प्लेटफॉर्म के रूप में की गई थी। ब्रांड जल्द ही दुनिया भर में 2000 से अधिक प्रसिद्ध ब्रांडों के उत्पादों के साथ अग्रणी प्लेटफार्मों में से एक बन गया।
एक मजबूत उपस्थिति स्थापित करने के लिए, चैनल ने पूरे भारत में 78 से अधिक स्टोर खोलकर एक ओमनीचैनल पूर्ति दृष्टिकोण अपनाया।
यह पुरुषों के सौंदर्य क्षेत्र में प्रवेश करने वाला पहला ईकॉमर्स ब्रांड भी बन गया।
प्लेटफॉर्म के पास कॉस्मेटिक क्षेत्र में तीन इन-हाउस ब्रांड हैं। इसके साथ ही इसने 20ड्रेसेस, पीपा बेला, डॉट एंड की और एलबीबी जैसे फैशन और लाइफस्टाइल ब्रांडों का अधिग्रहण किया है।
इन अधिग्रहणों से नायका इन-हाउस ब्रांडों की कुल संख्या 9 हो गई, जिससे यह भारतीय बाजार में सबसे बड़े कॉस्मेटिक डी2सी प्लेटफार्मों में से एक बन गया।
4) इंडियामार्ट (IndiaMART )
इंडियामार्ट का आदर्श वाक्य सरल है – वे खरीदारों को विक्रेताओं से जोड़ते हैं। कंपनी की शुरुआत प्री-ई-कॉमर्स युग में हुई थी जब भारत में बहुत अधिक ऑनलाइन उपयोगकर्ता नहीं थे।
आज, IndiaMART B2B व्यवसायों के लिए सर्वश्रेष्ठ ईकॉमर्स प्लेटफार्मों में से एक है। इसकी शुरुआत दुनिया भर के व्यवसायों के लिए एक वेबसाइट निर्देशिका प्लेटफ़ॉर्म के रूप में हुई।
हालाँकि, महान मंदी (2007-2009) ने संस्थापकों को विशेष रूप से भारतीय व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर किया।
तब से, इंडियामार्ट को नियमित रूप से विभिन्न दौर की फंडिंग प्राप्त हुई है और विकास और लोकप्रियता में तेजी लाने के लिए इरफान खान जैसे कई बी-टाउन सितारों के साथ साझेदारी की है।
स्पष्ट रूप से ऐसा कुछ भी नहीं है जो एक खरीदार को इसकी वेबसाइट पर नहीं मिलेगा। यदि वे ऐसा करते हैं, तो इंडियामार्ट एक क्वेरी फॉर्म भी प्रदान करता है जिसे वे अपने अनुरोध के साथ भर सकते हैं।
यहां, भारत में कोई भी खरीदार उद्योग की आपूर्ति और स्वास्थ्य देखभाल के सामान से लेकर पैकेजिंग मशीनों और रासायनिक रंगों तक जो कुछ भी ढूंढ रहा है वह पा सकता है।
यदि आप एक भारतीय ड्रॉपशीपर हैं या अपनी ऑनलाइन ईकॉमर्स कंपनी के लिए निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं की तलाश कर रहे हैं, तो इंडियामार्ट उन्हें ढूंढने के लिए एक बेहतरीन जगह है।
5) मीशो (Meesho)
मीशो भारत में तेजी से बढ़ती ईकॉमर्स कंपनी में से एक है जिसने बहुत कम समय में उद्योग में एक वफादार ग्राहक आधार बनाया है।
यह एक सामाजिक रूप से जागरूक उपभोक्ता ब्रांड है जो भारत के गैर-महानगरीय क्षेत्रों के नए इंटरनेट-प्रेमी युवाओं को सशक्त बनाना चाहता है।
कंपनी के पास एक वेबसाइट और एक मोबाइल ऐप है जो खरीदारों के लिए ऑर्डर देना और उनके पैकेज की स्थिति को ट्रैक करना आसान बनाता है।
मीशो अपने व्यापारियों से प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकरण करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है, न ही यह उनकी कमाई से कोई प्रतिशत लेता है। इसका मुख्य राजस्व इन-ऐप और वेबसाइट विक्रेता विज्ञापनों से आता है।
यह सबसे तेजी से बढ़ती सामाजिक वाणिज्य कंपनियों में से एक है और स्नैपडील और मिंत्रा जैसी कंपनियों से इसकी प्रतिस्पर्धा है।
6) फर्स्टक्राई ( FirstCry)
कुछ साल पहले तक, भारत में विशेष रूप से बच्चों के कपड़े बेचने वाला कोई ईकॉमर्स ब्रांड नहीं था।
फर्स्टक्राई इस सेगमेंट में प्रवेश करने वाली पहली कंपनी थी और तब से यह इस श्रेणी की अग्रदूत बनी हुई है।
शिशु परिधानों के चुनिंदा चयन के साथ जो शुरुआत हुई वह अब बच्चों और नवजात शिशुओं से संबंधित कई वस्तुओं को शामिल करने तक पहुंच गई है।
उनमें शामिल हैं – भोजन संबंधी आवश्यक वस्तुएं, चित्र पुस्तकें, बिस्तर रक्षक, शिशु आहार, नर्सरी सजावट की वस्तुएं, मातृत्व देखभाल उत्पाद, और बहुत कुछ।
यह वस्तुओं का एक बड़ा चयन प्रदान करता है और अपने प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ सबसे अधिक मांग वाले ब्रांडों को होस्ट करता है, जैसे हैम्लेज़, बेबीहग, द मॉम स्टोर, आदि।
इसका सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी हॉप्सकॉच है, जो इस श्रेणी में दूसरा स्थान रखता है।
7) बुकमायशो (BookMyShow )
BookMyShow सभी प्रकार के आयोजनों और फिल्मों के लिए भारत का सबसे बड़ा टिकटिंग प्लेटफ़ॉर्म है। बिगट्री एंटरटेनमेंट कंपनी द्वारा टिकटिंग एग्रीगेटर के रूप में शुरू किया गया यह प्लेटफॉर्म भारत में ऑनलाइन मूवी टिकटिंग के लिए उद्योग में अग्रणी है।
इस प्लेटफ़ॉर्म को अपने सेगमेंट में 90 प्रतिशत से अधिक बाज़ार हिस्सेदारी प्राप्त है। बीएमएस के प्रति माह 2 बिलियन से अधिक पृष्ठ दृश्य हैं।
आप उनके एप्लिकेशन, वेबसाइट, WAP प्लेटफ़ॉर्म या इसके इन-हाउस कॉल सेंटर के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं।
भारतीय बाज़ार में अपनी भारी सफलता के कारण, यह प्लेटफ़ॉर्म न्यूज़ीलैंड और मलेशिया में अपने प्लेटफ़ॉर्म का विस्तार करके अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंच गया।
इसने हाल ही में आधिकारिक माल के साथ-साथ लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों के लिए स्मारक टिकटों की बिक्री में विस्तार किया है।
8) ओएलएक्स ( OLX )
ओएलएक्स एक फ्री-टू-यूज़ प्लेटफ़ॉर्म है जो विक्रेताओं को अपने नए और प्रयुक्त उत्पादों के लिए विज्ञापन पोस्ट करने की अनुमति देता है। खरीदार लिस्टिंग की जांच कर सकते हैं, विक्रेता के साथ चैट कर सकते हैं और उत्पाद के लिए सौदे को अंतिम रूप दे सकते हैं।
यह मॉडल पश्चिमी देशों में यार्ड बिक्री को आधुनिक रूप देने के लिए विकसित किया गया था।
भारत में सेकेंड-हैंड उत्पादों की लोकप्रियता के कारण, OLX जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर, ऑटोमोबाइल आदि जैसी विभिन्न उत्पाद श्रेणियों के लिए एक लोकप्रिय बाज़ार बन गया।
ओएलएक्स पर ऑटोमोबाइल लिस्टिंग की लोकप्रियता को देखते हुए, इसने ओएलएक्स ऑटो पहल शुरू की है। इसने विभिन्न स्थानों पर दुकानें स्थापित की हैं जहां सत्यापित कारें खरीदी और बेची जा सकती हैं।
प्लेटफ़ॉर्म की सफलता का श्रेय स्थानीय व्यापारियों को जाता है जिन्होंने अपने स्थानीय बाज़ारों में ई-कॉमर्स क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग किया ।
9) मेकमाईट्रिप ( MakeMyTrip )
MakeMyTrip भारतीय बाज़ार में एक अग्रणी ईकॉमर्स ट्रैवल पोर्टल है। भारतीयों के लिए यात्रा को आसान बनाने के लिए इस प्लेटफॉर्म को 2000 में भारत के पहले घरेलू यात्रा पोर्टल के रूप में पेश किया गया था।
कंपनी के 28 से अधिक घरेलू कार्यालय और 7 अंतर्राष्ट्रीय स्थान हैं, साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए 4 हवाई अड्डे के बूथ भी हैं। MakeMyTrip हर वह सेवा प्रदान करता है जिसकी एक यात्री को सड़क पर आवश्यकता हो सकती है।
यह कैब, रेल और फ्लाइट बुकिंग प्रदान करके निर्बाध यात्रा की अनुमति देता है। यह आपको समय से पहले अपनी यात्रा के लिए विला, होटल और अपार्टमेंट की तलाश और आरक्षित करने की अनुमति देता है।
प्लेटफ़ॉर्म ने हाल ही में भारतीय बाज़ार में इवेंट होस्टिंग और टिकटिंग में भी हाथ आजमाना शुरू कर दिया है।
10) अजियो ( AJIO )
AJIO फैशन, होम और लाइफस्टाइल उत्पादों के लिए वन-स्टॉप शॉप है और रिलायंस रिटेल की ईकॉमर्स पहल का हिस्सा है।
यह Myntra के समान एक ईकॉमर्स स्टोर है जिसने समय के साथ ग्राहकों का विश्वास और वफादारी अर्जित की है।
विशिष्ट अंतर्राष्ट्रीय लेबल की आपूर्ति के अलावा, ईकॉमर्स पोर्टल का अपना निजी लेबल, AJIO OWN भी है।
यह प्लेटफ़ॉर्म किफायती मूल्य पर परिधान और सहायक उपकरण की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने पर केंद्रित है।
परिधान के अलावा, यह विभिन्न ब्रांडों से गृह सजावट, रसोई सहायक उपकरण, उपहार, बागवानी आपूर्ति आदि प्रदान करता है। ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के पास एथनिक और इंडी परिधानों का सबसे व्यापक चयन है।
FAQs-:
Q.1 भारत में नंबर 1 ईकॉमर्स कंपनी कौन सी है?
Ans. 2018 में, अमेज़ॅन ने फ्लिपकार्ट को हराया और राजस्व के मामले में भारत में सबसे बड़ा ईकॉमर्स दर्ज किया गया। 2020 में, त्योहारी खुदरा सीज़न के दौरान बिक्री के मामले में फ्लिपकार्ट ने अमेज़ॅन को लगभग दो से एक कर दिया। 2022 में, डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क का पायलट चरण लॉन्च किया गया था।
Q.2 भारत में कितनी ई-कॉमर्स कंपनियां हैं?
Ans. भारत में 19000 से अधिक ईकॉमर्स व्यवसायों के साथ, उपलब्ध अनगिनत विकल्पों में से सर्वश्रेष्ठ ईकॉमर्स कंपनी का चयन करना कठिन हो सकता है।
Q.3 भारत में ई कॉमर्स की शुरुआत कब हुई?
Ans. भारत में ईकामर्स की शुरुआत कब हुई? के वैथीस्वरन ने 1999 में भारत की पहली ई-कॉमर्स वेबसाइट Fabmart.com की शुरुआत की। बाद में, फ्लिपकार्ट की स्थापना प्रमुख कदम था।
Q.4 विश्व की पहली ई कॉमर्स कंपनी कौन सी है?
Ans. बोस्टन कंप्यूटर एक्सचेंज 1982 में लॉन्च किया गया था। यह अपने इस्तेमाल किए गए कंप्यूटर बेचने में रुचि रखने वाले लोगों के लिए एक ऑनलाइन बाज़ार था।
Q.5 ई कॉमर्स कंपनी में कौन सी जॉब होती है
Ans. ई-कॉमर्स में प्राइमरी लेवल पर इंटरनेट के जरिए प्रोडक्ट्स और सर्विस की डिस्ट्रिब्यूशन, सेल-परचेज, मार्केटिंग और सर्विसिंग उपलब्ध करवाई जाती है. इसमें काबिल पेशेवरों को मार्केटिंग, बिजनेस प्रमोशंस, वेबसाइट डेवलपमेंट और मैनेजमेंट की फ़ील्ड्स में उनकी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन और स्किल-सेट के मुताबिक आसानी से जॉब मिल सकती है.